इजरायल को मिल गई थी हमास सरगना याह्या सिनवार की लोकेशन, आखिरी वक्त में रोका गया मारने का प्लान, जानें क्यों

तेल अवीव: हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की तरह ही इजरायल के पास हमास चीफ याह्या सिनवार को खत्म करने का मौका था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। इजरायली न्यूज आउटलेट N12 ने रविवार 29 सितम्बर की रात अपनी विशेष रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। एन12 के अनुस

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

तेल अवीव: हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की तरह ही इजरायल के पास हमास चीफ याह्या सिनवार को खत्म करने का मौका था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। इजरायली न्यूज आउटलेट N12 ने रविवार 29 सितम्बर की रात अपनी विशेष रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। एन12 के अनुसार, इजरायल को एक खुफिया इनपुट मिला था। यह सिनवार को खत्म करने का बेहतरीन मौका था, लेकिन बंधकों को नुकसान पहुंचने के डर से ऐसा नहीं किया गया। बंधकों को उसी इलाके में रखा गया था, जहां हमास नेता मौजूद था।

इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड

याह्या सिनवार को हमास के अपने पूर्ववर्ती इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या के बाद समूह का नया नेता चुना गया था। हानिया 31 जुलाई को तेहरान में हुए एक विशेष हमले में मारे गए थे। याह्या सिनवार इतना खतरनाक है कि उसे गाजा के लादेन के नाम से जाना जाता है। उसने ही 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमले की योजना बनाई थी। इस हमले में 1200 इजरायली मारे गए थे, जबकि 251 को हमास के आतंकी बंधक बनाकर गाजा ले गए थे।

सुरंग में छिपा है सिनवार

7 अक्टूबर के हमले के बाद से ही याह्या सिनवार गाजा के नीचे बनी सुरंगों में छिपकर रह रहा है। एन12 ने बताया कि इजरायल को सिनवार की जगह के बारे में पता चल गया था, लेकिन यह फैसला किया गया कि यह ऑपरेशन बहुत जोखिम भरा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सिनवार ने अपने चारों तरफ बंधकों का घेरा बना रखा था। वह उन्हें ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा था, ताकि इजरायली सेना उसे नुकसान न पहुंचा सके।

हमास चीफ ने बदली लोकेशन

हिजबुल्लाह चीफ की हत्या के बाद याह्या सिनवार भी डरा हुआ है। सऊदी अरब के सरकारी चैनल अरब अरबिया ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में बताया था हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत की खबर के बारे में पता चलते ही सिनवार ने गाजा पट्टी में अपनी लोकेशन बदल ली। यह रिपोर्ट पिछले सप्ताह इजरायली हमले में सिनवार की संभावित मौत के बारे में चर्चा के बाद आई है।


इजरायली मीडिया रिपोर्ट में खुफिया विशेषज्ञों के हवाले से बताया गया था कि याह्या सिनवार की संभवतः इजरायली हमले में मौत हो गई है। आईडीएफ ने पिछले रविवार को कहा कि वह सिनवार की मौत की रिपोर्ट की न तो पुष्टि कर सकता है और न ही खंडन। इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेज ने भी कहा कि उसका मानना है कि सिनवार अभी जीवित है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Trayodashi Shradh 2024: आज है पितृ पक्ष का त्रयोदशी श्राद्ध, जानें क्यों है आज की तिथि बेहद खास

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now